कोशिका का कचरा पात्र कौन सा कोशिकांग है?

कोशिका का कचरा पात्र कौन सा कोशिकांग है?

इसे सुनेंरोकेंलाइसोसोम को “कोशिकाओं का अपमार्जक” क्यों कहा जाता है? उत्तर: लाइसोसोम कोशिका में बनने वाले अपशिष्ट पदार्थों (कचरे) को हटाता है इसलिए यह ‘कोशिका का अपमार्जक’ कहलाता है। प्रश्न 11.

कौन सा भाग कोशिका का पावर हाउस कहलाता है?

इसे सुनेंरोकें7. माइटोकांड्रिया कोशिका का पावर-हाउस कहलाता है।

प्रोकैरियोटिक अपरिभाषित केंद्र क्षेत्र क्या कहलाता है?

इसे सुनेंरोकेंप्रोकैरियोटिक कोशिका में कोई स्पष्ट केन्द्रक नहीं होता है। इन कोशिकओं के कलाविहीन केन्द्रक को आरंभी केन्द्रक कहते हैं। इन कोशिकओं में क्लोरोप्लास्ट, गॉल्जीबाड़ी, तारककाय, माइक्रोकान्ड्रिया तथा अन्तः द्रव्यीजालिका (E.R.) नहीं पायी जाती है।

इसे सुनेंरोकेंलाइसोसोम कोशिका में बनने वाले अपशिष्ट पदार्थों (कचरे) को हटाता है इसलिए यह ‘कोशिका का अपमार्जक’ कहलाता है।

कॉर्क कोशिका का निर्माण कब होता है?

इसे सुनेंरोकेंAnswer: जून से अगस्त तक यह कार्य संपन्न होता हे।

विभेदन क्या है इसके विभिन्न प्रकार क्या है?

इसे सुनेंरोकेंउत्तरः- पौधों में विभेदन (Differentiation)- कोशिका की किसी भी अवस्था में उपापचयी (metabolic), शारीरिकीय (anatomical), संरचनात्मक (structurual) एवं क्रियात्मक (functional) परिवर्तनों की प्रक्रिया को विभेदन (differentiation) कहते हैं।

इसे सुनेंरोकेंमाइटोकॉन्ड्रिया वह कोशिका अंगक है जिसे कोशिका का पावरहाउस भी कहा जाता है। यह एटीपी या एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट नामक ऊर्जा अणु बनाता है।

कॉर्क कैंबियम द्वारा कौन सा ऊतक बनता है?

इसे सुनेंरोकेंकॉर्क​ केंबियम या फेलोजन वल्कुट क्षेत्र में विकसित एक विभज्योतकी ऊतक है।

कॉर्क कोशिकाओं में क्या पाया जाता है?

इसे सुनेंरोकेंकॉर्क की खासियत उसकी हवा से भरी कोशिकाएं हैं। कॉर्क में 35 प्रतिशत वसा होती है और इसलिए इसमें से पानी या अन्य कोई तरल आरपार नहीं जा सकता। हर कोशिका अत्यंत लचीली होती है। ऐसी कोशिकाओं की परत सूखी व गर्म हवा से पेड़ का अच्छा बचाव करती है।

विभेदन क्षमता क्या है?

इसे सुनेंरोकेंकिसी प्रकाशिक उपकरण की विभेदन क्षमता दो वस्तुओ के मध्य की वह न्यूनतम दूरी है जिस पर प्रकाशिक उपकरण द्वारा दोनों वस्तुओ के प्रतिबिम्ब पृथक पृथक रूप से बनाये जा सके , इसे d से प्रदर्शित करते है तथा इसका मात्रक मीटर अथवा सेंटीमीटर होता है।

साइटोकाइनिन हार्मोन क्या है?

इसे सुनेंरोकेंसाइटोकाइनिन के अंतर्गत (1) काइनिन (ii) केलाइन, (iii) जिस्टिन (iv) फ्लोकोजिन आदि पदार्थ आते हैं जो कि प्रोटीन निर्माण में सहायक होते हैं। (1) प्रोटीन के उत्पादन (संश्लेषण) में सहायता करना। (2) कोशिकाओं की लंबाई में वृद्धि करना। (3) अंकुरण के समय उत्प्रेरक उत्पन्न करना।

कौन सा कोशिकांग जल को एकत्रित करता है?

इसे सुनेंरोकेंराइबोसोम सजीव कोशिका के कोशिका द्रव में स्थित बहुत ही सूक्ष्म कण हैं, जिनकी प्रोटीनों के संश्लेषण में महत्त्वपूर्ण भूमिका है।